मधुबनी: ग्रेट इंडिया फाउंडेशन ट्रस्ट के एकेडमिक संस्थान की मलमल में आधारशिला रखी गई

ग्रेट इंडिया फाउंडेशन (एकेडमी) ट्रस्ट (गिफ्ट) द्धारा कलुआही प्रखंड के मलमल में भूमि पूजन व आधार शिला का भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस समारोह में क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोग, व शिक्षा जगत के नामचीन हस्तियों ने भाग लिया।

Bhoomi Poojan: ग्रेट इंडिया फाउंडेशन (एकेडमी) ट्रस्ट (गिफ्ट) द्धारा कलुआही प्रखंड के मलमल में भूमि पूजन व आधार शिला का भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस समारोह में क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोग, व शिक्षा जगत के नामचीन हस्तियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत कौमी एकता के तराने सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा… से की गई। गौरतलब है की वर्ष 2019 में मलमल के प्रबुद्धजनों के द्धारा अपने सामाजिक दायित्वों को समझते हुए ग्रेट इंडिया फाउंडेशन ट्रस्ट की स्थापना की गई थी। जिसके द्धारा कई योजनाओं का संचालन कर समाज को शिक्षित व आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें – गाजियाबाद: घर में सो रही थी साली हैवान जीजा ने कर डाला ये ‘घिनौना काम’

इसी ट्रस्ट के द्धारा एक शैक्षणिक संस्थान के निर्माण कार्य के लिए आधार शिला रखने का भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बताया गया की अगले साल नवंबर तक यहां वर्ग पांच तक की पढ़ाई हेतु आवश्यक भवन व सुविधाओं का व्यवस्था पूर्ण कर लिया जाएगा जिससे 2022 से सीबीएसई के तहत शिक्षा देने का काम शुरु हो जाएगा।

इंसानियत की जज्बों से लवरेज किया जाएगा

बताया गया की यहां 92 हजार वर्ग फुट जमीन पर आलीशान सभी सुबिधाओं से युक्त भवन का निर्माण कर एक ऐसी व्यवस्था का निर्माण किया जाएगा जहां वर्ग एक से बारहवीं तक बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा उपलब्ध होगी। जहां बच्चों को सिर्फ मशीन नही बनाया जाएगा बल्कि उन्हें इंसानियत की जज्बों से लवरेज किया जाएगा।

ये भी पढ़ें – सुल्तानपुर: घर पर ट्यूशन पढ़ाने के बहाने छात्र को बुलाकर ‘घिनौना काम’ का प्रयास

कहने के लिए तो यह एक अंग्रेजी माध्यम का शैक्षणिक संस्थान होगी लेकिन यहां बच्चों को उनकी मातृभाषा, हिन्दी, उर्दू, मैथिली भाषा में भी उतना ही परांगत किया जाएगा। यहां से निकले बच्चे आसमान की बुलंदियों पर पहुंचे लेकिन उन्हें अपनी जड़ और जमीन की भी अहमियत पता होगी, ऐसी व्यवस्था यहां की जाएगी।

सिर्फ सरकार भरोसे बैठे रहने से काम नही चलेगा

वक्ताओं ने कहा की शिक्षा वो मशाल है जिसके जद में आने के बाद दुनिया की वास्तविक स्वरूप का ज्ञान होता है। आज जो परिस्थिति है उसमें सिर्फ सरकार भरोसे बैठे रहने से काम नही चलेगा। समाज को, अभिवावकों भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। इसी उद्देश्य को समझते हुए ग्रेट इंडिया फाउंडेशन ट्रस्ट के द्वारा यहां एक शैक्षणिक संस्थान की बुनियाद रखी गई जो आने वाले समय में शिक्षा जगत में क्षेत्र की पहचान बनेगी।

कार्यक्रम में मधुबनी मेडिकल कॉलेज के चैयरमैन डॉ.फैयाज अहमद, नियाज अहमद,कमरुलहुद्दा,मौलाना नजरुल हाफिज, सगीर अहमद कातिब, शाहिद जमाल, महताब आलम, आदि शामिल थे। जिनके द्वारा संस्थान की मॉडल को अनावरण किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button