Tuesday, May 21, 2024
होमराजनीतिलोकसभा चुनाव 2024: 7 मई को 11 राज्यों में 93 सीटों पर...

लोकसभा चुनाव 2024: 7 मई को 11 राज्यों में 93 सीटों पर मतदान, 1331 प्रत्याशियों की अग्निपरीक्षा

तीसरे चरण में चुनाव: देश के 11 राज्यों की 93 लोकसभा सीटों पर मतदान

तीसरे चरण में चुनाव: राज्यों की सीटों पर मतदान की तैयारी

तीसरे चरण के चुनाव की तैयारी तेजी से चल रही है। इस चरण में देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इसमें बहुत सारे राज्यों की सीटों पर मतदान होने वाला है और उनमें से कुछ का उल्लेख निम्नलिखित है:

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 10 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों में संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सिकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली लोकसभा सीट शामिल हैं।

बिहार

बिहार में झांझरपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण में मतदान होगा।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

गुजरात

गुजरात में सभी 25 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों में कच्छ, बनासकांठा, पाटण, मेहसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, सुरेंद्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, आनंद, भरूच, बारडोली, सूरत, नवसारी, वलसाड, खेड़ा, दहोद, वडोदरा, पंचमहल और छोटा उदयपुर लोकसभा सीट शामिल हैं।

कर्नाटक

कर्नाटक में चिक्कोडी, बेलगाम, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे, बागलकोट और शिमोगा लोकसभा सीट पर मतदान होगा।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में रायगढ़, बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माढा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में नौ सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल शामिल हैं।

इन राज्यों की सीटों पर मतदान होने वाला है और लोग उनके प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार हैं। यह चुनाव देश के नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण है और हमें सभी नागरिकों को अपने मत का सही इस्तेमाल करने की सलाह देनी चाहिए।

RELATED ARTICLES

सबसे लोकप्रिय