Tuesday, May 21, 2024
होमराजनीतिलोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल में चुनाव की घोषणा के बाद 42 हजार...

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल में चुनाव की घोषणा के बाद 42 हजार नए मतदाता शामिल, इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

हिमाचल में मतदाताओं की संख्या में वृद्धि, चुनाव आयोग के प्रयासों से जागरूकता बढ़ी

हिमाचल प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदाताओं की संख्या में वृद्धि का संकेत मिल रहा है। चुनाव आयोग के प्रयासों से लोगों को जागरूक करने के लिए कई उपाय अपनाए जा रहे हैं। नए मतदाता सूची में शामिल होने के लिए लोग उत्साहित हैं और इसका परिणाम है कि महिला मतदाताओं की संख्या भी बढ़ रही है।

इस बार चुनाव ड्यूटी देने वाले मतदाताओं की संख्या भी बढ़ी है, जिससे चुनाव प्रक्रिया में निर्भरता कम होगी। पहले जो 18 वर्ष पूरे करने वाले लोग चुनाव में भाग लेने का हक नहीं था, उन्हें अब मतदान का मौका मिल रहा है। यह नई पहल के रूप में देखा जा सकता है और लोगों में उत्साह भी बढ़ रहा है।

मतदाताओं की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ, चुनाव से पहले नाम दर्ज करवाने की अंतिम तारीख के नजदीक आते हुए, लोग अपने अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। चुनाव आयोग के सख्त निर्देशों के चलते, लोग अपने नाम को मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए उत्सुक हैं।

इस तरह की पहल से लोगों में जागरूकता और सशक्तिकरण की भावना बढ़ रही है, जिससे लोकतंत्र की मजबूती में भी सहायक होगा। हिमाचल प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया में यह उत्साह और सक्रियता एक नयी ऊर्जा का संकेत है, जो लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों को मजबूत करेगा।

RELATED ARTICLES

सबसे लोकप्रिय