Tuesday, May 21, 2024
होमराजनीतिलोकसभा चुनाव 2024: उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की आखिरी उम्मीद, अमेठी की...

लोकसभा चुनाव 2024: उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की आखिरी उम्मीद, अमेठी की तुलना में रायबरेली ज्यादा सुरक्षित कैसे?

रायबरेली चुनाव: गांधी परिवार का इतिहास दोहराते हुए राहुल गांधी की चुनावी यात्रा

कांग्रेस की आखिरी उम्मीद: रायबरेली से राहुल गांधी

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के लिए यह लोकसभा चुनाव आखिरी उम्मीद बन गया है। राहुल गांधी जिस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, वह उनके परिवार के इतिहास को दोहरा रही है। रायबरेली की सीट कांग्रेस के लिए उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा सुरक्षित मानी जाती है, और यहाँ तक कि इस सीट पर कांग्रेस ने 20 लोकसभा चुनावों में 17 बार जीत दर्ज की है।

राहुल गांधी की चुनावी यात्रा अमेठी से शुरू हुई थी, लेकिन उन्होंने अमेठी की सीट छोड़कर रायबरेली का चुनाव लड़ा है। इससे पहले सोनिया गांधी ने भी अमेठी की सीट छोड़कर रायबरेली से चुनाव लड़ा था। राहुल की चुनावी यात्रा मां सोनिया गांधी के पास आकर खत्म हो रही है, और यह दिखाती है कि कांग्रेस के लिए यह चुनाव कितना महत्वपूर्ण है।

रायबरेली से प्रियंका गांधी को उतारने की उम्मीद थी, लेकिन उनकी राजी न होने पर राहुल गांधी ने यहाँ से चुनाव लड़ने का फैसला किया। इस चुनाव में उनके विरोधी किशोरी लाल शर्मा को 40 वर्षों की गांधी परिवार की सेवा का पुरस्कार मिला है। इससे साफ है कि रायबरेली की सीट कांग्रेस के लिए कितनी महत्वपूर्ण है।

इस चुनाव में भाजपा की रणनीति भी तैयार है, और वह कांग्रेस को उत्तर प्रदेश से सफाया करने की कोशिश कर रही है। राहुल गांधी के लिए रायबरेली से चुनाव जीतना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कांग्रेस के लिए उत्तर प्रदेश में आखिरी उम्मीद है।

RELATED ARTICLES

सबसे लोकप्रिय