Monday, June 17, 2024
होमएंटरटेनमेटयूपी ब्रेकिंग न्यूज लाइव अपडेट: उत्तर प्रदेश ताजा खबरें आज हिंदी में...

यूपी ब्रेकिंग न्यूज लाइव अपडेट: उत्तर प्रदेश ताजा खबरें आज हिंदी में 22 मई 2024 – अमर उजाला हिंदी समाचार लाइव

विद्यार्थियों के लिए वोकेशनल कोर्सेज से कौशल विकास का महत्व: राम कृष्ण

विद्यार्थियों के लिए वोकेशनल कोर्सेज का महत्व बढ़ता जा रहा है। यह एक ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से विद्यार्थी न केवल अपने शैक्षिक क्षमताओं को विकसित कर सकते हैं, बल्कि उन्हें अपने करियर के लिए भी तैयार कर सकते हैं।

वोकेशनल कोर्सेज का लाभ लेने के लिए कौशल विकास करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ये कोर्सेज छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त करने का मौका देते हैं, जिससे उन्हें अपने करियर के लिए अधिक संभावनाएं मिलती हैं।

स्वामी विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में हाल ही में कैरियर काउंसलिंग, प्लेसमेंट सेल और बीवॉक रिटेल मैनेजमेंट विभाग द्वारा कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन किया गया। इसमें कई नामी कंपनियों ने विद्यार्थियों का इंटरव्यू लिया और उन्हें नौकरी के अवसर प्रदान किए गए।

इस प्रकार के कार्यक्रम विद्यार्थियों को व्यापक ज्ञान और कौशल प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें अपने भविष्य के लिए बेहतर तैयारी मिलती है। वोकेशनल कोर्सेज एक सफल करियर की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकते हैं।

इसलिए, विद्यार्थियों को वोकेशनल कोर्सेज का लाभ उठाने के लिए उनके कौशल विकास पर ध्यान देना चाहिए। यह उन्हें न केवल एक अच्छी शिक्षा प्रदान करेगा, बल्कि उन्हें एक सफल और संवेदनशील करियर की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा।

RELATED ARTICLES

सबसे लोकप्रिय