Tuesday, June 18, 2024
होमएंटरटेनमेटमिलिंद देवड़ा ने कहा- भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, इस पर...

मिलिंद देवड़ा ने कहा- भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, इस पर सभी को गर्व

मुंबई में शिवसेना नेता मिलिंद देवड़ा ने अपना वोट डाला, लोकतंत्र को मजबूत बनाने की दी अपील

मुंबई: शिवसेना नेता मिलिंद देवड़ा ने सोमवार को मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद शिवसेना नेता मिलिंद देवड़ा ने कहा, ’45 साल में यह पहली बार है कि हमारा परिवार दक्षिण मुंबई सीट से चुनाव नहीं लड़ रहा है. एक तरह से यह थोड़ा अजीब सा एहसास है.’ उन्होंने सभी मतदाताओं से देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए मतदान करने का आग्रह किया.

उन्होंने जोर दिया कि ‘मैं मतदाताओं से अपील करता हूं कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और इस पर सभी को गर्व है. इस लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए एक ही प्रक्रिया है जो हर 5 साल में एक बार हमारे सामने आती है और वह अवसर है मतदान.

विशेष रूप से चरण 5 के लिए मुंबई की 6 लोकसभा सीटों पर चुनाव है. ये सीटें हैं मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर पूर्व, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई दक्षिण और मुंबई दक्षिण मध्य. महाराष्ट्र के अन्य निर्वाचन क्षेत्र जो पांचवें चरण में चल रहे उनमें धुले, डिंडोरी, नासिक, कल्याण, पालघर, भिवंडी और ठाणे शामिल हैं. महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं, जो उत्तर प्रदेश के बाद दूसरी सबसे बड़ी संख्या है.

2024 का लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है, जो 19 अप्रैल से 1 जून तक चलेगा. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे. मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ था. ईसीआई के अनुसार, पांचवें चरण के मतदान में 8.95 करोड़ से अधिक मतदाता हैं, जिनमें 4.69 करोड़ पुरुष, 4.26 करोड़ महिलाएं और 5409 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं. ये 695 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

पांचवें चरण में ये प्रमुख नेता :पांचवें चरण में विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में प्रमुख मुकाबले देखने को मिल रहे हैं. राहुल गांधी, बीजेपी नेता राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, ​​राजीव प्रताप रूडी, पीयूष गोयल, उज्जवल निकम, करण भूषण सिंह, एलजेपी (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान, जेकेएनसी प्रमुख उमर अब्दुल्ला और राजद नेता रोहिणी आचार्य जैसे नेता चुनावी मैदान में हैं.

चरण 5 में बिहार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में वोटिंग हुई. 49 लोकसभा सीटों में से 14 उत्तर प्रदेश से, 13 महाराष्ट्र से, 7 पश्चिम बंगाल से, 5 बिहार से, 3 झारखंड से, 5 ओडिशा से और एक-एक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख से हैं.

मतदाताओं के लिए शांतिपूर्ण माहौल बनाने के लिए कुल 2,000 उड़न दस्ते, 2105 स्थैतिक निगरानी दल, 881 वीडियो निगरानी दल और 502 वीडियो देखने वाली टीमें 94,732 मतदान केंद्रों पर चौबीसों घंटे निगरानी रख रही हैं.

RELATED ARTICLES

सबसे लोकप्रिय