Friday, July 19, 2024
होमस्वास्थ्यजनपद बाराबंकी में संचारी रोगों की रोकथाम हेतु अभियान चलाया जा रहा...

जनपद बाराबंकी में संचारी रोगों की रोकथाम हेतु अभियान चलाया जा रहा है।

बाराबंकी में संचारी रोग नियंत्रण अभियान: बरसात के मौसम में बचाव के उपाय

**बाराबंकी में संचारी रोग नियंत्रण अभियान: बीमारियों से बचाव के लिए जागरूकता**

बाराबंकी जिले में बरसात के मौसम में संचारी रोगों के खतरे को कम करने के लिए 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के जरिए आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी जनपद के हर घर पर दस्तक देकर संचारी रोगों से ग्रस्त मरीजों की पहचान कर रहे हैं।

इस अभियान में लोगों को मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारियों जैसे डेंगू, चिकुनगुनिया, स्क्रबटाइफस, एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम और कालाजार जैसे रोगों से बचाव के तरीके के बारे में जागरूक किया जा रहा है। आशा बहूओं ने भी बताया कि लोगों को बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों के प्रति जागरुक कर रहे हैं और उनसे अपील कर रहे हैं कि आसपास गंदा पानी न भरने दें।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अवधेश कुमार यादव ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह में अभियान को सफल बनाने के लिए अन्य विभागों के साथ आपसी समन्वय स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि संचारी रोगों के मामलों की निगरानी, लक्षण युक्त व्यक्तियों की जांच, और उपचार की व्यवस्था के लिए विभाग की टीमें लगातार क्षेत्रों में भ्रमण कर रही हैं।

इस अभियान से लोगों को संचारी रोगों से बचाव के लिए जागरूकता मिलेगी और इन बीमारियों को फैलने से रोका जा सकेगा। इसलिए, सभी लोगों से अपील है कि इस अभियान में सक्रिय भाग लें और अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य की देखभाल करें।

यह अभियान बाराबंकी में स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, और हमें सभी मिलकर इसमें योगदान देना चाहिए।

धन्यवाद।

**संबंधित खबरें:**
– [बाराबंकी में स्वास्थ्य अभियान की जानकारी](#)
– [बाराबंकी में स्वच्छता अभियान का महत्व](#)
– [बाराबंकी में स्कूलों में स्वास्थ्य शिक्षा की जरूरत](#)

RELATED ARTICLES

सबसे लोकप्रिय