Monday, June 17, 2024
होमएंटरटेनमेटगर्मियों में बच्चों को रखना है बिजी? ये टिप्स करें फॉलो, मनोरंजन...

गर्मियों में बच्चों को रखना है बिजी? ये टिप्स करें फॉलो, मनोरंजन के साथ मिलेगा हुनर भी

गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को बिजी रखने के तरीके (Tips To Keep Kids Engaged in Summer Vacation)

गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को बिजी रखने के तरीके (Tips To Keep Kids Engaged in Summer Vacation)

नई भाषा सीखें:

छुट्टी के इन दिनों में बच्चों को विदेशी भाषाओं और संस्कृतियों से परिचित कराना एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है. हालांकि एक-दो महीने में एक नई भाषा सीखना काफी मुश्किल भरा काम है लेकिन कम से कम इसकी शुरुआत ही करें. छोटी उम्र में इस गतिविधि की शुरुआत करना बेहतर हो सकता है क्योंकि यह आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास में मदद कर सकता है.

इंडोर ज़ुम्बा ट्राई करें:

जब हम गर्मी की छुट्टियों में बच्चे को सक्रिय बनाए रखने के लिए डीआईवाई एक्टिविटीज की बात करते हैं, तो इंडोर ज़ुम्बा एक शानदार ऑप्शन हो सकता है. ये एक्टिविटी बिना पैसे खर्च किए कई यूट्यूब चैनल्स और ऑनलाइन सोर्स के जरिए आसानी से घर पर की जा सकती है. इस तरह से बच्चे कुछ नया सीखेंगे और उनकी एक्सरसाइज भी होती रहेगी.

शिक्षित करें:

गर्मी की छुट्टियां अच्छे से बीतें इसके लिए आप अपने बच्चों को उन बच्चों को शिक्षित करने के लिए प्रेरित करें, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. ये तरीका आपके बच्चों को व्यक्तिगत रूप से और अधिक सहानुभूतिपूर्ण और दयालु बनाने में तो मदद करेगा ही. साथ ही उन विषयों में बच्चे की पकड़ भी मजबूत होगी, जिसकी ट्यूशन वो दे रहा होगा.

इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखें:

छोटी उम्र में बच्चे के मनोरंजन के लिए आप उसको गिटार, पियानो, वायलिन आदि जैसे इंस्ट्रूमेंट बजाना सिखा सकते हैं. अगर आपका बच्चा 6 वर्ष से कम आयु का है, तो इस बारे में आपको गंभीरता से विचार करना चाहिए. क्योंकि इससे बच्चों के हाथ और आंख के तालमेल व मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा मिलता है.

क्राफ्ट बनाएं:

गर्मी की छुट्टियां बेकार न जाएं इसके लिए आप अपने बच्चों को क्राफ्ट बनाना सिखा सकते हैं. इसके लिए आप पुरानी बोतलें, रैग्स और प्लास्टिक की बेकार पड़ी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन जीरो वेस्ट चीजों से बच्चे जहां काम की चीजें बनाना सीखेंगे तो वहीं उनके अंदर एक हुनर भी बढ़ता जाएगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

RELATED ARTICLES

सबसे लोकप्रिय