Friday, July 19, 2024
होमखेलउत्तर प्रदेश में संघ प्रचारकों के तबादले

उत्तर प्रदेश में संघ प्रचारकों के तबादले

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बैठक में प्रचारकों के तबादले की घोषणा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की लखनऊ में चल रही बैठक में तबादले की घोषणा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की लखनऊ में चल रही बैठक में गुरुवार को कई प्रचारकों के तबादले की घोषणा की गई है। इस बैठक में कई प्रमुख पदों पर केंद्रों का बदलाव किया गया है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्र सेवा प्रमुख युद्धवीर का केंद्र सुल्तानपुर से हटाकर सेवा भारती कार्यालय काशी किया गया है। वह लंबे समय तक उत्तराखंड के प्रांत प्रचारक का दायित्व निर्वहन कर रहे थे।

पूर्वी यूपी क्षेत्र के सह क्षेत्र सम्पर्क प्रमुख मनोज कुमार का केंद्र अयोध्या से हटाकर गोरखपुर किया गया है। वह इसके पहले काशी सह प्रांत प्रचारक रह चुके हैं।

अखिल भारतीय सह गो सेवा प्रमुख नवल किशोर का केंद्र प्रकृति भारती मोहनलालगंज लखनऊ किया गया है। उनका केंद्र अभी तक गोरखपुर था।

क्षेत्र के मुख्य मार्ग सम्पर्क प्रमुख राजेंद्र सक्सेना का केंद्र काशी से हटाकर लखनऊ किया गया है। वह इससे पहले क्षेत्र के प्रचार प्रमुख रहे हैं।

क्षेत्र के पर्यावरण प्रमुख अजय कुमार का केंद्र काशी घोषित किया गया है। वह गोरखपुर के रहने वाले हैं।

पूर्वी यूपी के क्षेत्र प्रचारक प्रमुख राजेंद्र सिंह का केंद्र कानपुर से हटाकर भारती भवन लखनऊ किया गया है। लम्बे समय से उनका केंद्र कानपुर था।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में प्रचारक प्रमुख का पद बहुत महत्वपूर्ण है और इस परिवर्तन की घोषणा बड़ी चर्चा का विषय बना है। बैठक में इसके अलावा भी कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई है।

बैठक के दौरान शाखाओं के विस्तार के साथ ही दलितों और पिछड़ों में पैठ बढ़ाने के लिए भी चर्चा हुई है। इस बदलाव का संघ के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के लिए क्या महत्व है, इस पर भी विस्तार से चर्चा की गई है।

इस बैठक के माध्यम से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने प्रचारकों की नई योजनाओं और कार्यक्रमों को लेकर एक नया दिशा-निर्देश प्रस्तुत किया है।

RELATED ARTICLES

सबसे लोकप्रिय