Tuesday, June 18, 2024
होमखेलउत्तर प्रदेश में आसमान से बरस रही आग, मौसम विभाग ने जारी...

उत्तर प्रदेश में आसमान से बरस रही आग, मौसम विभाग ने जारी की गर्मी से बचाव के लिए एडवाइजरी – उत्तर प्रदेश में उच्चतम तापमान दर्ज किए गए इन जिलों में अत्यधिक गर्मी की स्थिति।

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से जन-जीवन प्रभावित, लू से बचाव के उपाय

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी की स्थिति

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में गर्मी का पारा 47 डिग्री को पार कर गया है। इस भीषण गर्मी के कारण पेड़ों पर बैठे पंछी भी मरने लगे हैं। जनता भी इस गर्मी से परेशान हो रही है।

हमीरपुर जिले में कल सोमवार को पारा 46 डिग्री था, जो आज मंगलवार को बढ़कर 47 डिग्री को पार कर गया है। इससे जनता को बहुत समस्याएं उठानी पड़ रही है।

इस भीषण गर्मी के कारण बुंदेलखंड के सभी जिलों में लू और गर्म हवाएं बढ़ गई हैं। लोगों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना जरूरी है।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों को हीट स्ट्रोक से बचने के लिए बिना काम के घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है। इसके अलावा मौसम विभाग ने भी लू और गर्म हवाओं से बचाव के लिए कुछ सावधानियां जारी की हैं।

लू और गर्मी से बचाव के लिए लोगों को धूप में कम निकलने, पानी पीने, हल्के रंग के कपड़े पहनने, शराब और चाय का सेवन न करने आदि की सलाह दी जा रही है।

इस गर्मी में अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें और उपरोक्त सावधानियों का पालन करें। साथ ही अपने परिवार और पशुओं की भी देखभाल करें।

RELATED ARTICLES

सबसे लोकप्रिय