Tuesday, May 21, 2024
होमस्वास्थ्यअब 260 सीटों पर होगी वोटिंग, आधे से ज्यादा लोकसभा चुनाव संपन्न

अब 260 सीटों पर होगी वोटिंग, आधे से ज्यादा लोकसभा चुनाव संपन्न

लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण के बाद 11 राज्यों में मतदान समाप्त, 1331 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद

चुनाव 2024: तीसरे चरण में जाने के 10 अहम तथ्य

तीसरे चरण के साथ देश में आधे से अधिक लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुका है। इस चरण में कुल 93 सीटों पर मतदान हुआ है। यहां हम आपको इस चरण से जुड़े 10 अहम तथ्यों के बारे में बता रहे हैं:

1- आधे से अधिक चुनाव संपन्न

तीसरे चरण के साथ देश में आधे से अधिक लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुका है। देश में लोकसभा की कुल 543 सीटें हैं।

2- कहां-कितनी हुई वोटिंग

तीसरे चरण में असम में 75.30, उत्तर प्रदेश में 57.34, कर्नाटक में 68.02, गुजरात में 56.77, गोवा में 74.27, छत्तीसगढ़ में 66.99, दादर और नगर हवेली एवं दमन और दीव में 65.23, पश्चिम बंगाल में 73.93, बिहार में 56.55, मध्य प्रदेश में 63.09, महाराष्ट्र में 54.77 प्रतिशत मतदान हुआ है।

3- इन राज्यों में लोकसभा चुनाव खत्म

तीसरे चरण के साथ कई राज्यों में लोकसभा चुनाव खत्म हो चुका है। तमिलनाडु, केरल, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, असम, दमन और दीव, दादरा एवं नगर हवेली, गोवा, असम त्रिपुरा, मणिपुर, मेघायल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में तीसरे चरण के साथ ही चुनाव प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

4- इन दिग्गजों ने किया मतदान

तीसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने अहमदाबाद में मतदान किया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, अखिलेश यादव, डिंपल यादव, रवींद्र जडेजा, रितेश देशमुख, जेनेलिया डिसूजा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, ज्योतिरादित्य सिंधिया, शिवराज सिंह चौहान, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने मंगलवार यानी सात मई को मतदान किया।

5- सूरत में नहीं हुई वोटिंग

गुजरात की सूरत लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में मतदान होना था, लेकिन यहां भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल ने पहले ही निर्विरोध चुनाव जीत लिया है। इस वजह से यहां सात मई को मतदान नहीं हुआ।

6- यहां टला चुनाव

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख आगे बढ़ा दी है। पहले यहां तीसरे चरण में ही मतदान होना था।

7- इन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद

तीसरे चरण में गांधीनगर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुना में ज्योतिरादित्य सिंधिया, विदिशा में शिवराज सिंह चौहान, राजगढ़ में दिग्विजय सिंह, मैनपुरी में डिंपल यादव, रत्नागिरी सिंधु दुर्ग में नारायण राणे, आगरा में एसपी सिंह बघेल, पोर्बंदर में डॉ. मनसुख मांडविया, धारवाड़ में प्रहलाद जोशी, बेलगाम में पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार, हावेरी में बसवराज बोम्मई की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है।

8- पिछले चुनाव में ऐसा रहा भाजपा का प्रदर्शन

तीसरे चरण की इन सीटों पर भाजपा ने पिछले चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया था। 2019 में भाजपा ने 92 में से 72 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

9- बैतूल में इस वजह से तीसरे चरण में हुआ चुनाव

मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट पर पहले दूसरे चरण में मतदान होना था। मगर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रत्याशी के निधन की वजह से चुनाव 7 मई यानी तीसरे चरण में संपन्न हुआ।

10- कहां-कितने सीटों पर हुआ चुनाव

तीसरे चरण में कुल 93 सीटों पर मतदान हुआ। इनमें उत्तर प्रदेश की 10, महाराष्ट्र की 11, असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, मध्य प्रदेश की नौ, पश्चिम बंगाल की चार, गोवा, दादर नगर हवेली और दमन और दीव की दो-दो सीटों पर मतदान हुआ।

RELATED ARTICLES

सबसे लोकप्रिय